top of page
  • Writer's pictureA. N. Ganeshamurthy

फलों के पेड़ों में पत्तियों का नमूना लेना



फलों के पेड़ों में विश्लेषण केलिए पत्तियों का नमूने लेने के तरीके

किसान भाईओ सॉलॉकृशि में आप सबको स्वागत करता हु। हम आपके सामने एक बहुत उपयोगी वीडियो लेकर आप के सम्मुख उपस्थित है. विष य है बागों में पोषण संबंधी समस्याओं को जानने के लिए फलों के पेड़ों के पत्तों के नमूनों को कैसे एकत्र किया जाए।

अगर आपको यह वीडियो पसंद आया, तो कृपया हमारे YouTube चैनल को बेल बटन दबाकर सब्सक्राइब करें और अपने सभी दोस्तों के साथ साझा करें।

वृक्षों की फसलों विशेषकर फलों की फसलों में पोषक तत्वों की कमी और विकार बहुत आम बाथ हैं। इसे ठीक करने से पहले समस्या को समझने के लिए हमें मृदा परीक्षण या पत्ती विश्लेषण के लिए जाना होगा। मिट्टी और पेड़ों में पोषक तत्वों की मात्रा का अनुमान एक उर्वरक कार्यक्रम को समायोजित करते समय और क्या लागू करना है और कितना लागू करना है, इसका अनुमान लगाता है। चाहे मिट्टी के लिए आवेदन करें या एक पर्ण स्प्रे के लिए जाएं। इसलिए मृदा परीक्षण और पत्ती विश्लेषण दोनों बागोंमे उर्वरक कार्यक्रम को तय करने में महत्वपूर्ण हैं।

मृदा विश्लेषण एक निषेचन कार्यक्रम बनाने और सुधारने में सहायक है क्योंकि मृदा परीक्षण कार्बनिक पदार्थ, पीएच और निष्कर्षण पोषक तत्वों को मापता है। हालांकि, फलों की फसल वाले किसान उर्वरक कार्यक्रम तैर करने या बागों में पोषण संबंधी समस्या के निदान के लिए अकेले मिट्टी विश्लेषण पर भरोसा नहीं कर सकते। पत्ती नमूना विश्लेषण और पत्ती की कमियों और विषाक्तताओं के अवलोकन का उपयोग भी बागों में पोषण संबंधी समस्याओं की पुष्टि के लिए किया जाना चाहिए। फल की फसलों में सबसे उपयोगी मिट्टी का परीक्षण पीएच के लिए होता है। मृदा पीएच, पोषक तत्वों की उपलब्धता को बहुत प्रभावित करता है। कुछ पोषक तत्वों की कमी को 5.5 और 7.5 के बीच मिट्टी के पीएच को बनाए रखने से बचा जा सकता है।

आइए हम कोशिश करेंगे ऐ जानने के लिए की पत्ता विश्लेषण क्या होता है?

लीफ एनालिसिस यानि पर्ण विश्लेषण या पत्ता विश्लेषण का लक्ष्य निषेचन कार्यक्रमों को समायोजित करना है ताकि पोषण संबंधी समस्याओं और उनके महंगे परिणामों को रोका जा सके। फलों की फसल के पत्तों के परीक्षण ने एक प्रबंधन उपकरण के रूप में अपनी विश्वसनीयता स्थापित की है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए नमूना दिशानिर्देशों का सटीक रूप से पालन किया जाना चाहिए कि विश्लेषणात्मक परिणाम सार्थक हो ।

आइए हम जानेंगे की पर्ण या पत्ती ऊतक विश्लेषण का लाभ क्या है

•पर्ण विश्लेषण हमें बताता है कि क्या पेड़ में आवश्यक पोषक तत्वों की पर्याप्त आपूर्ति है।

•पर्ण विश्लेषण पोषण संबंधी कमियों, विषाक्तता या असंतुलन की पुष्टि करता है

•पर्ण विश्लेषण हमें भी बताता है छिपे हुए विषाक्त पदार्थों और कमियों की पहचान कराता है जब दृश्य लक्षण मौजूद नहीं होते हैं।

•पर्ण विश्लेषण उर्वरक कार्यक्रमों की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करता है।

• आपको भी बताता है कि आप जो उर्वरक आवेदन कर रहे हैं वह सही है या इसमें और सुधार की आवश्यकता है।

•पर्ण विश्लेषण से अन्य तरीकों से परीक्षण नहीं किए गए तत्वों की उपलब्धता का निर्धारण भी करता है।


लीफ टिश्यू विश्लेषण उन सभी कारकों का परीक्षण करता है जो पोषक तत्वों की उपलब्धता और उठाव को प्रभावित कर सकते हैं। यह मानव और पशु स्वास्थ्य पोषक तत्वों की मात्रा और पेड़ों में जहरीले प्रदूषक भारी धातु यानि हैवी मेटल्स सामग्री के बारे में भी बताता है। सही नमूना लेनेसे आपको सबसे अच्छा उपयोगी परिणाम मिलता है।

आइए अब हम समझेंगे पत्ती का नमूना लेते समय जिन बिंदुओं पर विचार किया जाना है

भारत में उगाई जाने वाली सभी प्रमुख फलों की फसलों के लिए सही नमूने, पत्तियों की तैयारी और विश्लेषण के लिए प्रक्रियाओं को मानकीकृत किया गया है। एक विश्वसनीय परीक्षण रिपोर्ट और उर्वरक कार्यक्रम समायोजन के लिए नमूने प्रक्रियाओं का कड़ाई से पालन करना है। विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला में प्राप्त होने वाले समय के नमूने के लिए पत्तियों को चुने जाने से किसानों को सबसे अधिक ध्यान रखना चाहिए।

नमूना संग्रह के दौरान किसानों को इन विशिष्ट नमूना निर्देशों का कड़ाई से पालन करना चाहिए।

एक ही उम्र के पेड़ों के प्रत्येक ब्लॉक से नमूने एकत्रित करे ,

यदि आपके पास एक ही फल की फसल की अलग-अलग किस्में हैं, तो अलग-अलग नमूना किस्म को इकट्ठा करें

यदि रूटस्टॉक्स अलग हैं, तो नमूने रूटस्टॉक वार को इकट्ठा करें

हाल ही में परिपक्व पत्तियों से पत्ती के नमूने एकत्र करें ताकि पोषक तत्वों की मात्रा स्थिर हो जाए और पानी चूसने वाले यानि वाटर सकर से इकट्ठा हो

ऐ सुनिश्चित करें कि नमूना लेने वाली शाखाएं धूल या मिट्टी से दूषित हो, यंत्रवत् रूप से क्षतिग्रस्त हो, कीटो और बीमारियों से क्षतिग्रस्त न हो, या रोग संक्रमित न हो।

जहां तक ​​संभव हो, ट्रंक से 45 से 60 डिग्री के कोण वाले अंगों से आंखों के स्तर पर पत्तियों की चयन करें

नमूना लेते समय किसानों को इन पत्तियों के नमूने बिलकुल ही नहीं लेना चाहिए

1. जैसे यदि पत्तियों में कमी के लक्षण दिखाई दे रहे हो तो ऐसे पत्ते लें

2. यदि पेड़ नेमाटोड, कीड़े या बीमारियों से संक्रमित है और जड़ें क्षतिग्रस्त हैं तो ऐसे पेड़ों से नमूने लेने से बचें

3. उन पेड़ों से नमूने लेने से बचें जो बीमारी के कारण तनाव में हैं

4. यदि फलों की बगीचा अधिक बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति में हैं या सूखे का सामना कर रहे है या पेड़ हर्बिसाइड्स और अधिक कीटनाशकों के छिड़काव स्प्रे से प्रभावित हैं तो ऐसे पेड़ों से नमूने लें।

अब इन बुनियादी निर्देशों को ध्यान में रखते हुए हम नमूने एकत्र करने बागों में चले

आम के पेडोमे पोषण संबंधी निदान के लिए सबसे अच्छा समय श्रवणमास यानि अगस्त की महीने हैं।

बाग में 10 से 15 पेड़ प्रति हेक्टेयर बेतरतीब ढंग से यानि रैंडम से सेलेक्ट करें और पत्तियों का चयन करें जो 5 से 6 महीने पुरानी हो। पत्ती भँवर में सबसे कम उम्र के पत्तों से 10 वीं पत्ती का पता लगाएँ और प्रति हेक्टेयर पेटीओल्स के साथ 40 से 50 ऐसी पत्तियों को इकट्ठा करें। और नमूना बैग में स्थानांतरण करे।


लीची

लीची और आम में समान चंदवा होता है, हालांकि लीची अधिक मजबूत होती है। लेकिन लीची में बिलकुल अलग तकीके से नमूना लेना होगा यहां फूल पैनिकल निकलने के 1-2 सप्ताह बाद नमूना लिया जाना है। पहले स्वस्थ पत्ती भँवर के नीचे का चयन करें और ऊपर से पूरी तरह से खोले गए पत्तों से शुरू होने वाले 3 से 5 पत्तियों का चयन करें। ऐसे 20 पेड़ों का नमूना लें और प्रति हेक्टेयर लगभग 160 पत्तियों को इकट्ठा करें। और नमूना बैग में स्थानांतरण करे

साइट्रस यानि खट्टे समूह (संतरे नीम्बू, नारंगी, मैंडरिन)

इस समूह कि फलों के नमूना लेने के लिए, बगीचे में बेतरतीब ढंग से 10 से 15 पेड़ों का चयन करें और गैर-फलने वाली शाखाओं से वसंत वृद्धि फ्लश (3 से 5 महीने पुरानी) का पता लगाएं। हाल ही में परिपक्व हुई त्रिपोली की तीसरी जोड़ी पत्तियाँ इकठ्ठा करें और 40 से 50 ऐसी पत्तियाँ / हेक्टेयर इकट्ठा नमूना बैग में स्थानांतरण करें ।

अमरूद।

अमरूद की पैदावार कुछ जगहों पर साल में दो बार होती है। इसलिए आप अगस्त या दिसंबर में पत्ती के नमूने एकत्र कर सकते हैं। बेतरतीब ढंग से 10 से 15 पेड़ों का चयन करें और हाल ही में परिपक्व पत्तियों के 3 जोड़े का पता लगाएं और 40 से 50 ऐसे पत्ते / हेक्टेयर इकट्ठा करें और नमूना बैग में स्थानांतरित करें।

शरीफा

शरीफा या कस्टर्ड एप्पल में फलने के लिए पहले छाटनी करते है । इसलिए नमूना दिसंबर में या छंटाई से पहले जुलाई-अगस्त में पत्तियों की पर्याप्त वृद्धि के बाद एकत्र किया जा सकता है। इसलिए आप अगस्त या दिसंबर में पत्ती के नमूने एकत्र कर सकते हैं। बेतरतीब ढंग से 10 से 15 पेड़ों का चयन करें और नए विकास के 2 महीने बाद से शीर्ष से 5 वीं पत्ती का पता लगाएं। 40 से 50 ऐसे पत्ते / हा एकत्र करें और नमूना बैग में स्थानांतरित करें।

अंगूर

अंगूर में नमूना अन्य फलों की फसलों से अलग है। पत्ती के बजाय हम पेटीओल का नमूना लेते हैं। इसके अलावा हम उपज के लिए और गुणवत्ता के लिए भी जांच कर सकते हैं। अन्य फसलों की तरह अंगूर के बाग में भी प्रति हेक्टेयर 10 से 15 बेलें बेतरतीब ढंग से चुनी जाना हैं। बड डिफ्रेंसिअशन चरण में 5 वें पेटीओल का पता लगाएँ और उपज पूर्वानुमान के लिए लगभग 100 से 150 पेटीएल इकट्ठा करें। और फलों की गुणवत्ता के उद्देश्य के लिए पहले या दूसरे फूल के विपरीत लगभग 100 से 150 पेटीओल्स इकट्ठा करें और नमूना बैग में स्थानांतरित करें।

अंजीर

अंजीर में प्रति हेक्टेयर 10 से 15 पेड़ बेतरतीब ढंग से चुनकर जुलाई-अगस्त के दौरान नमूना एकत्रित किया जाता है। वर्तमान विकास से मध्य शूटिंग का पता लगाएं और 40 से 50 पूरी तरह से विस्तारित पत्तियों को इकट्ठा करें और नमूना बैग में स्थानांतरित करें।

केला

केला अन्य सभी फलों की फसलों से अलग है। इसकी पत्ती बहुत बड़ी है और पूरी पत्ती का नमूना नहीं लिया जा सकता है। इस मामले में जुलाई से अगस्त में 20 से 25 पौधे और ऊपर से तीसरे खुले पत्ते का पता लगाएं। मध्यशिरा यानि midrib के प्रत्येक पक्ष पर पत्ती के साथ लगभग आधे रास्ते से 10cm चौड़ी नमूना स्ट्रिप्स काटें और नमूना बैग में स्थानांतरित करें।

पपीता

पपीते में अंगूर की तरह ही पेटियोल का भी विश्लेषण किया जाता है। चूंकि पौधे की आबादी प्रति हेक्टेयर अधिक है। हमें पपीते में लगभग 20 से 25 पेड़ों के नमूने लेने होंगे। जब पौधा छह महीने का होता है तो बेतरतीब ढंग से 20 से 25 पेड़ों का चयन करें और शीर्ष से छठे पेटीओल का पता लगाएं और लगभग 40 से 50 पेटीओल नमूने इकट्ठा करें, टुकड़ों में काटें अच्छी तरह से मिश्रण करें और नमूना के एक हिस्से को नमूना बैग में स्थानांतरित करें।

अनार

अनार में फलने की अवधि प्रति बाग में अलग अलग होती है। इसलिए हम पत्तियों का नमूना तब ले सकते हैं जब ईथरल स्प्रे के बाद फूल आना शुरू हो जाता है। अप्रैल में फरवरी की फसल के लिए और अगस्त में जून की फसल के लिए नमूना एकत्रित करें। चूंकि पौधे की आबादी प्रति हेक्टेयर अधिक है, हमें अनार में लगभग 20 से 25 पेड़ों का नमूना लेना होगा। बेतरतीब ढंग से 20 से 25 पेड़ों का चयन करें और शीर्ष से 8 वीं पत्ती का पता लगाएं। 100 से 150 पत्तियों को इकट्ठा करें और नमूने के एक हिस्से को नमूना बैग में स्थानांतरित करें।

सेब, आड़ू और बेर

तीनों फसलें समशीतोष्ण फल हैं और पर्णपाती हैं। यहां हमें उस समय एकत्र करने की आवश्यकता है जब फसल के पेड़ों पर पूरी पत्तियां हों। इसलिए श्रावण मास यानि जुलाई-अगस्त महीनों में नमूना लिया जाता है। अन्य फसलों की तरह बेतरतीब ढंग से प्रति हेक्टेयर 10 से 15 पेड़ों का चयन करें। और हाल ही में परिपक्व पत्तियों का पता लगाएं। लगभग 40 से 50 पत्तियों को इकट्ठा करें और नमूना बैग में स्थानांतरित करें।

नमूना हैंडलिंग और विश्लेषण:

सैंपलिंग करने वाले किसान को किसी भी प्रदूषण से बचने के लिए सैंपलिंग से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए क्योंकि वे खाद, कीटनाशक और यहां तक ​​कि मिट्टी को भी संभाल रहे होंगे। मौके पर नमूना संग्रह के समय स्थान और किसानों के नाम के साथ प्रत्येक नमूने के लिए फसल का नाम, ब्लॉक नाम या संख्या देकर नमूने को लेबल करें।

नमूना संग्रह के बाद फार्म शेड में लाएं और पत्तियों को साफ पानी से धोएं और अतिरिक्त पानी की निकासी के लिए रखे। यदि 24 घंटे के भीतर नमूना निकटतम प्रयोगशाला में पहुंच सकते हैं तो नमूनों को विश्लेषण के लिए तुरंत भेजें यदि आपको लगता है कि प्रयोगशाला तक पहुंचने में कुछ समय लगता है तो नमूनों की थैली में एक साफ कागज या सतह पर नमूनों को हवा में सुखाएं। नमूनों को निकटतम प्रयोगशाला में भेजें ताकि प्रयोगशाला तक जितनी जल्दी हो सके पहुंच सकें। अगर नमूनों को प्रयोगशाला में भेजने में कुछ ज़्यादा समय लगता है तो नमूने को एक रेफ्रिजरेटर में तब तक रखें जब तक कि इसे प्रयोगशाला में भेजा जाए।

हमने फलों के पेड़ों से प्रतिनिधि नमूना संग्रह के लिए पर्याप्त सुझाव देने की कोशिश की है। किसान कृपया इन उपयोगी युक्तियों का उपयोग करें और निर्देशों का पालन करें और पत्ती नमूना विश्लेषण का पूरा लाभ प्राप्त करें। आशा है कि यह वीडियो किसानों और छात्रों को उपयोगी है। इस वीडियो को देखने के लिए धन्यवाद

नमस्कार

10 views0 comments

Comentarios


bottom of page